2023 में 15 लाख से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल हुई, सबसे ज्यादा बिक्री मई और नवंबर में हुई

नमस्कार दोस्तों आपको बताना चाहते कि मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही। पिछले कुछ सालों से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में काफी बड़ी ग्रोथ देखने को मिल रही। चलिए देख लेते की 2023 में कितने प्रतिशत की सेल हमें देखने को मिली।

2023 में 15 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल हुई  

भारत में 2022 के मुकाबले 2023 में 6.3% अधिक वाहनों की एंट्री हुई। पूरे साल भर में 15 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल हुई। इनमें सबसे अधिक बिक्री मई (1,58,343) और नवंबर (1,53,518) में हुई। इस आंकड़े के हिसाब से पूरे 2023 में 15 लाख से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल हुई। 

आपको बताना चाहते कि अभी जो 2024 चल रहा उसमें भी जनवरी और फरवरी के महीने में इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल काफी अच्छी देखने को मिली। आशा करते हैं कि 2024 के अंत तक 2023 से भी ज्यादा सेल देखने को मिलेगी। आपको बताना चाहते कि साल 2024 में ola electric के इलेक्ट्रिक स्कूटर हर महीने 31000 बिक रहे हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल की यह बढ़ती हुई मांग मुख्य रूप से पर्यावरण के प्रदूषण को कम करने और ऊर्जा संरक्षण के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रही। इन व्हीकल्स का इस्तेमाल बढ़ते ट्रैफिक और पेट्रोल-डीजल की कीमतों के चलते भी लोग कर रहे। इस संदर्भ में, भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के नए मॉडल्स लॉन्च कर रही।

इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल ने Tata Motors सबसे आगे 

Tata Motors ने भी अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बाजार में प्रस्तुत किया। इसके अलावा, KIA भी अपनी नई EV3 और EV4 मॉडल्स को 2024 के अंत और 2026 में भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही। आपकी जानकारी के लिए बता दे की 76% टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक गाड़ी बाजार में हमें देखने को मिल जाती है।  

इस तरह से, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का बाजार में उतरना आम लोगों के बीच एक अच्छा कदम साबित हो सकता। आने वाले समय में यहाँ भी व्यापक विकास और नए टेक्नोलॉजी की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। आपका क्या कहना जानकारी के बारे में आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते। इसके अलावा जानकारी अच्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment